Amazon Web Services (AWS) क्या है ? in Hindi

0
178

आज हम आपको बताने वाले है Amazon Web Services (AWS) के बारे में. हम सभी जानते है की सभी Company में से Amazon भी एक World की बेस्ट Company है. और हम ये भी जानते है की amazon की कई सारी services है उन्ही में से आज हम Amazon Web Services के बारे में बात करने वाले है जिसे की हम AWS से नामे से भी जानते है. AWS ये Amazon Web Services का short form है.

Amazon Web Services (AWS) क्या है ?

AWS यानी Amazon Web Services एक secure Cloud Computing Platform है जिसमे आपको अलग-अलग सुविधाओ का लाभ मिलता है जैसे की compute power, database storage, network and content delivery, AR & VR, Migration, Developer Tools, Management tools, Analytics, Security, Identity, and Compliance, Application services, Mobile services, Business productivity, Desktp and App streaming, Artificial Intelligence, Customer Engagement,  Game Development, Messaging. ये सबी services आप अपने business को बढ़ाने के लिए उपयोगी है.

Amazon Web Services List

  1. Compute
  2. Storage
  3. Migration
  4. Database
  5. Network and Content Delivery
  6. AR & VR
  7. Developer Tools
  8. Management tools
  9. Analytics
  10. Security, Identity, and Compliance
  11. Application services
  12. Mobile services
  13. Business productivity
  14. Desktp and App streaming
  15. Artificial Intelligence
  16. Customer Engagement
  17. Game Development
  18. Messaging

Amazon Web Services in Simple Hindi भाषा में

Amazon web services आपको निचे दी गयी services का लाभ provide करता है :

  1. Web और Application Servers को cloud में चलाता है dynamic website के लिये.
  2. सभी files को cloud में store करके रखता है ताकी आप उसे कहीसे भी access कर सके.
  3. MySQL, PostgreSQL, Oracle or SQL Server जैसे managed database का use करता है सभी information को store करने के लिये.
  4. Content Delivery Network (CDN) के उपयोग से static and dynamic files world में किसी भी जगह कुछ seconds में पंहुचा सकते है.
  5. customers को एक साथ कई email भेज सकते है.

#1 Compute

अगर आप अपने data को किसी और data के साथ जोड़ना चाहते है तो इसके लिये amazon आपको नीचे दी गयी services provide करता है.

  1. EC2 (Elastic Compute Cloud) – ये एक प्रकार की virtual machines होती है cloud में जिसमे आपको OS level control मिलता है. इसमें आप कुछ भी run कर सकते है.
  2. LightSail – अगर आपको AWS के बारे में कुछ भी experience नहीं है तो ये आपके लिए उपयोगी है. यह स्वचालित रूप से आपके applications को चलाने के लिए compute, storage और networking क्षमताओ को automatically deploy और manage करता है.
  3. ECS (Elastic Container Service) — It is a highly scalable container service to allows you to run Docker containers in the cloud.
  4. EKS (Elastic Container Service for Kubernetes) — आपको अपने स्वयं के Kubernetes control plane को स्थापित करने और प्रबंधित किए बिना AWS पर Kubernetes का उपयोग करने की अनुमति देता है. यह नई service है.
  5. Lambda —  AWS की serverless technology जो आपको cloud में functions चलाने की अनुमति देती है. जब आप अपने functions execute करते हैं केवल तभी आपको pay करना पड़ता है इसलिए इसको cost saver कह सकते है.
  6. Batch — यह आपको amazon EC2 और EC2 spot fleet का उपयोग करके AWS पर किसी भी पैमाने के batch computing workloads को आसानी से और कुशलता से चलाने में सक्षम बनाता है।
  7. Elastic Beanstalk —Highly scalable production website जैसे संसाधनों की automated deployment and तरतूद की अनुमति देता है.

#2 Storage

अगर आपके पास storage domain है तो amazon आपके data को store करने के लिये निचे दी गयी services provide करता है.

  1. S3 (Simple Storage Service) — यह AWS की ऐसी Storage service है जिसमे आप भिन्न तरीके का data store कर सकते है जैसे files, folders, images, documents, songs, etc. इसमें आप software, games or Operating System install नहीं कर सकते.
  2. EFS (Elastic File System) — इसमें आपको  file storage दिया जाता है जिसे आप EC2 instances के साथ use कर सकते है. साथिमे आप NFSv4 protocol को use कर सकते है thousands of instances के साथ.
  3. Glacier — यह एक बोहोत ही कम किम्मत कीarchival service है जिसमे आप अपनी files को काफी समय तक (कई सालो तक) store कर सकते है.
  4. Storage Gateway — यह एक virtual machine है जिसे आप अपने on-premise servers पर install करते हैं. आपका ऑन-on-premise data AWS को अधिक स्थायित्व प्रदान करने के लिए समर्थित हो सकता है.

#3 Migration

अगर आपको अपना data migrate यानी की एक जगह से दूसरी जगह पे भेजना है तो AWS हमे 3 तरह की services देता है.

  1. DMS (Data Migration Service) – इसमें आप एक database से दुसरे database के साथ migrate कर सकते है.
  2. SMS (Server Migration Service) – यह आपको on-site servers को आसानी से और जल्दी से AWS पर migrate करने की अनुमति देता है.
  3. Snowball – यह एक box के आकार का उपकरण है जिसका उपयोग AWS के अंदर और बाहर terabytes of data को भेजने के लिए किया जाता है.

#4 Databases

AWS आपको विविध प्रकार के database provide करता है जीसमे आपका data store होता है.

  1. RDS (Relational Database Service)
  2. DynamoDB
  3. Elasticache
  4. Neptune
  5. RedShift

#5 Networking & Content Delivery

यदि हमे content को network के through migrate करना है तो aws हमे निचे दी गयी services देता है.

  1. VPC (Virtual Private Cloud) — यह केवल cloud में एक data center है जिसमें आप अपने सभी resources को तैनात करते हैं. यह आपको अपने संसाधनों को बेहतर ढंग से अलग करने और उन्हें सुरक्षित करने की अनुमति देता है।
  2. CloudFront –  यह AWS का Content Delivery Network (CDN) है जिसमें Edge locations होते हैं जो कि cache resources होते हैं.
  3. Route53 — यह AWS की highly avaliable DNS (Domain Name System) service है। आप इसके माध्यम से domain name register कर सकते हैं.
  4. Direct Connect — इसका उपयोग करके आप एक high speed dedicated line का उपयोग करके अपने data center को एक Availability zone से जोड़ सकते हैं.
  5. API Gateway — आपको बड़े पैमाने पर APIs create, store करने और manage करने की अनुमति देता है.

#6 Developer Tools

  1. CodeStar – यह AWS पर software development projects के निर्माण, manage और काम करने के लिए cloud-based सेवा है। आप AWS CodeStar project के साथ AWS पर applications को जल्दी से develop, build और deploy कर सकते हैं.
  2. CodeCommit – यह AWS की version control service है जो आपको cloud में privately अपने code और अन्य परिसंपत्तियों को store करने की अनुमति देती है।
  3. CodeBuild  यह आपके code के building (compiling) की प्रक्रिया को automatic करता है.
  4. CodeDeploy – यह EC2 उदाहरणों में अपने code को automatically deploy करने का एक तरीका है.
  5. CodePipeline – आपको अपनी deployment में different steps का track रखने की अनुमति देता है, जैसे building, testing, authentication, और development  और production environments पर तैनाती.
  6. Cloud9 – यह cloud में writing, running, and debugging code के लिए एक IDE (Integrated Development Environment) है.
  7. X-Ray – यह developers के लिए request tracing, exception collection और profiling capabilities को distribute करके उनके वितरित अनुप्रयोगों के behavior को analyze करना आसान बनाता है.

#7 Management Tools

  1. CloudWatch – इसका उपयोग AWS environment की निगरानी करने के लिए किया जा सकता है जैसे EC2 और RDS instances के CPU उपयोग और different metrics के आधार पर alarms को trigger करना.
  2. CloudFormation – यह infrastructure को cloud में बदलने का एक तरीका है। आप मिनटों में पूरे production environment को व्यवस्थित करने के लिए templates का उपयोग कर सकते हैं.
  3. CloudTrail – AWS resources को audit करने का एक तरीका है। यह AWS में किए गए सभी changes और API calls को log करता है.
  4. OpsWorks – यह AWS पर Chef deployments को automated करने में मदद करता है।
  5. Config – It monitors your environment and notifies you when you break certain configurations.
  6. Service Catalog – बड़े enterprises के लिए, यह authorize करने में मदद करता है कि कौन सी सेवाओं का उपयोग किया जाएगा और कौन सी नहीं होगी.
  7. Trusted Advisor – आपको cost optimizations कैसे करें, और अपने environment को सुरक्षित करने के बारे में recommendations देता है।
  8. AWS Auto Scaling – CloudWatch metrics के आधार पर आपको अपने resources को automatic रूप से ऊपर और नीचे करने की अनुमति देता है.
  9. Systems Manager – आपको अपने resources को समूहित करने की अनुमति देता है, जिससे आप जल्दी से अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं, issues की पहचान कर सकते हैं और उन पर work कर सकते हैं.
  10. Managed Services – यह आपके ongoing AWS infrastructure ko manage करता है ताकि आप अपने applications पर focus कर सकें.

#8 Analytics

  1. Athena – आपको files को खोजने के लिए अपने S3 bucket पर SQL queries चलाने की अनुमति देता है.
  2. EMR (Elastic Map Reduce) – इसका उपयोग Hadoop, Apache Spark, और Splunk, आदि जैसे big data processing के लिए किया जाता है.
  3. CloudSearch – इसका उपयोग आपकी वेबसाइट के लिए पूरी तरह से managed search engine बनाने के लिए किया जा सकता है.
  4. ElasticSearch – यह CloudSearch के समान है लेकिन आपको application monitoring जैसी अधिक सुविधाएँ प्रदान करता है.
  5. Kinesis – यह बड़े पैमाने पर real-time data को stream और analyze करने का एक तरीका है। यह प्रति घंटे के हिसाब से TB का data store कर सकता है.
  6. Data Pipeline – आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर डेटा ले जाने की अनुमति देता है। Ex: from S3 DynamoDB or vice versa.
  7. QuickSight – यह एक business analytics tool है जो आपको AWS में डेटा के लिए एक rich dashboard में visualizations बनाने की अनुमति देता है। Eg: for S3, DynamoDB, etc.
  8. Glue – यह पूरी तरह से managed ETL(extract, transform और load) service है जो आपके data को categorize करने, इसे clean करने, इसे enrich करने और इसे विभिन्न data stores के बीच मज़बूती से स्थानांतरित करने के लिए simple और cost-effective बनाती है.

#9 Security, Identity, and Compliance

  1. IAM (Identity and Access Management) – आपको users को manage करने, policies को assign करने, multiple users को manage करने के लिए groups बनाने की अनुमति देता है.
  2. Inspector – यह एक agent है जिसे आप हमारी virtual machines पर install करते हैं, जो तब किसी भी सुरक्षा कमजोरियों की report करता है.
  3. Certificate Manager – यह आपके domains के लिए free SSL certificates देता है जो कि Route53 द्वारा manage किए जाते हैं.
  4. Directory Service – AWS में log in करने के लिए आपकी कंपनी के खाते का उपयोग करने का एक तरीका है.
  5. WAF (Web Application Firewall) – आपको application-level protection देता है और SQL injection और cross-site scripting attacks को रोकता है.
  6. CloudHSM – यह AWS cloud के भीतर समर्पित Hardware Security Module (HSM) appliances का उपयोग करके data security के लिए corporate, contractual, और regulatory compliance requirements को पूरा करने में आपकी सहायता करता है.
  7. Cloud Directory – यह आपको multiple dimensions के साथ data के पदानुक्रम के आयोजन के लिए flexible, cloud-native directories को बनाने में सक्षम बनाता है.
  8. KMS (Key Management Service) – यह एक managed service जिसमे आप encryption keys जिसे आप अपना data encrypt करने के लिए use करते है उसे create और control करने में easy बनाता है.
  9. Organizations – यह आपको AWS account के groups बनाने की अनुमति देता है जिनका उपयोग आप security और automation settings को अधिक आसानी से manage करने के लिए कर सकते हैं.
  10. Shield – यह एक managed DDoS (Distributed Denial of Service) protection service है जो AWS पर चलने वाले web applications की सुरक्षा करती है.
  11. Artifact – यह वह जगह है जहां आप अपने सभी compliance certifications प्राप्त कर सकते हैं.
  12. Macie – यह एक data visibility security service है जो आपकी sensitive और business-critical content को classify और संरक्षित करने में मदद करती है.
  13. GuardDuty – आपके AWS accounts और workloads की सुरक्षा के लिए intelligent threat detection से पता लगाता है.

#10 Application Services

  1. Step Functions — यह देखने का एक तरीका है कि आपके application के अंदर क्या हो रहा है और यह कौन से different microservices का उपयोग कर रहा है.
  2. SWF (Simple Workflow Service) — automated tasks और human-led tasks दोनों के coordination का एक तरीका।
  3. SNS (Simple Notification Service) – आपको अपनी AWS services के बारे में email और SMS के रूप में सूचनाएं भेजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एक push-based service है.
  4. SQS (Simple Queue Service) — यह AWS द्वारा पेश की गई पहली सेवा है. इसका उपयोग आपके applications को decouple करने के लिए किया जा सकता है. यह एक pull-based service है.
  5. Elastic Transcoder — tablets, smartphones और विभिन्न resolutions के laptops जैसे विभिन्न devices का समर्थन करने के लिए video के format और resolution को बदलता है.

#11 Mobile Services

  1. Mobile Hub — आपको mobile apps के लिए सुविधाओं को add, configure करने और design करने की अनुमति देता है. यह mobile app development के लिए console है.
  2. Cognito — अपने users को social identity providers का उपयोग करके signup करने की अनुमति देता है.
  3. Device Farm — सैकड़ों mobile devices पर जल्दी परीक्षण करके आपको apps की quality में सुधार करने में सक्षम बनाता है.
  4. AWS AppSync — यह एक enterprise level है, real-time data synchronization और offline programming सुविधाओं के साथ पूरी तरह से managed GraphQL service है.
  5. Mobile Analytics — यह simplyऔर cost effectively mobile data को analyze करने की अनुमति देता है.

#12 Business Productivity

  1. Alexa for Business — यह आपको Alexa का उपयोग करके अपने संगठन को आवाज के साथ सशक्त बनाता है. आपको अपने संगठन के लिए custom voice skills को build करने की अनुमति देता है.
  2. Chime — online meeting और video conferencing के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. WorkDocs — cloud में दस्तावेज़ों को store करने में मदद करता है.
  4. WorkMail — आपको business emails भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है.

#13 Artificial Intelligence

  1. Lex — आपको जल्दी से chatbots बनाने की अनुमति देता है.
  2. Polly — यह एक AWS की text-to-speech service है. आप इसका उपयोग करके अपने notes के audio versions बना सकते हैं.
  3. Machine learning — आपको बस अपना dataset  और target variable देना होगा और AWS आपके मॉडल को प्रशिक्षित करने का ध्यान रखेगा.
  4. Rekognition — AWS की face recognition service आपको faces और वीडियो में चेहरे और object को पहचानने की अनुमति देता है.
  5. SageMaker — किसी भी पैमाने पर machine learning models बनाने, प्रशिक्षित करने और तैनात करने में आपकी मदद करता है.
  6. Comprehend — यह एक Natural Language Processing (NLP) service है जो पाठ में अंतर्दृष्टि और relationships को खोजने के लिए machine learning का उपयोग करती है. इसका उपयोग sentiment analysis के लिए किया जा सकता है.
  7. Transcribe — यह Polly के opposite है. यह AWS की speech-to-text service है जो उच्च-गुणवत्ता और सस्ती प्रतिलेखन प्रदान करती है.
  8. Translate — यह Google Translate की तरह है और आपको एक भाषा से दूसरी भाषा में text को translate करने की अनुमति देता है.

#14 Desktop & App Streaming

  1. WorkSpaces — यह एकVDI (Virtual Desktop Infrastructure) है. आपको cloud में remote desktops का उपयोग करने की अनुमति देता है.
  2. AppStream 2.0 — यह web browser में अपने users के लिए streaming desktop applications का एक तरीका है. Eg: Google Chrome में MS Word का उपयोग करना.

#15 AR & VR (Augmented Reality & Virtual Reality)

  1. Sumerian — यह web पर high-quality वाले virtual reality (VR) अनुभवों को बनाने के लिए उपकरणों का एक सेट है. आप जल्दी से interactive 3D scenes बना सकते हैं और इसे users तक पहुंचने के लिए एक वेबसाइट के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं.

#16 Customer Engagement

  1. Amazon Connect —आपको cloud में customer care center बनाने की अनुमति देता है.
  2. Pinpoint — यह mobile applications के लिए Google analytics  की तरह है. यह आपको users को समझने और उनके साथ जुड़ने में मदद करता है.
  3. SES (Simple Email Service) — आपको अपने customers को बहुत कम कीमत पर bulk emails भेजने की अनुमति देता है.

#17 Game Development

  1. GameLift — यह AWS द्वारा managed एक service है जिसका उपयोग dedicated game servers को host करने के लिए किया जा सकता है. यह मूल रूप से आपके game को offline ले जाने नहीं देता है.

#18 Messaging

यदि आपके पास social domain है जहां पर आपके users messages या फिर emails एक जगह से दूसरी जगह भेजते है तो इसको host करने के लिए AWS हमे 4 services देता है. वो यह है –

  1. Amazon SQS
  2. Amazon SNS
  3. Amazon SES
  4. Amazon Pinpoint

Final Words: 

दोस्तों इस article में हमने देखा की AWS क्या है ? और amazon किस services को provide करता है. उमीद करता हु आप लोगो को हमारा Amazon Web Services (AWS) ये article पसंद आया होगा. अगर आपको कोई भी doubt है तो आप निचे comment section में पुच सकते है. इसी तरह के नए article का माभ लेने के लिए हमारी website TechnoFlix.in पे फिरसे visit करे और नए technologies के बारे में पढ़े. और अगर आप चाहते है की ऊपर दी गयी जानकरी बाकी लोगों तक पहुचे तो इस article को जरूर share करे अपने friends और family के साथ. Thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here